तेज़ चलने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

लोकप्रिय

जब व्यायाम शब्द के बारे में बात करी जाती है, तब अधिकतर लोग कहते हैं कि वे तंदुरुस्त हो जाएंगे। दुर्भाग्यवश, ज़्यादातर जन, छोड़ने से पहले, कुछ समय एक या दो व्यायाम की दिनचर्या का पालन करते हैं। सच्चाई यह है कि कठोर व्यायाम हर इंसान के लिए नहीं होता है। फिर भी, सेहतमंद और आकार में रहने के लिए हर किसी को नियमित तौर पर शारीरिक कसरत करनी आवश्यक है। तेज़ चलना इसका सटीक समाधान है। पैदल चलने को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के अच्छे कारण हैं।

ज़्यादा वजन घटाएँ

लाखों लोग अपने वजन को लेकर लगातार संघर्ष कर रहे हैं। कई लोग, अधिक वजन को लेकर चिंतित रहते हैं। इस आम स्वास्थ्य समस्या का मुख्य समाधान एक स्वस्थ आहार और व्यायाम है। परंतु, कई लोगों को एक व्यस्त दिनचर्या के दौरान कसरत के लिए समय निकालना कठिन हो जाता है। तेज़ चलने का लाभ यह है कि आप इसे दिन में कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। किसी विशेष उपकरण की ज़रूरत नहीं होती है। कोई खास निर्देश भी नहीं चाहिए। केवल कुछ आरामदायक कपड़े और जूते पहनें और शुरू करें।

लचक और गतिशीलता को सुधारें

जैसे जैसे आप बूढ़े होते हैं, आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से लचिलापन घटता जाता है। यह कम गतिविधि होने के कारण होता है। गतिशीलता तब कठिन होती है, जब आप आम तौर पर इन मांसपेशियों और अंगों को अक्सर इस्तेमाल में नहीं लाते हैं।

सौभाग्य से, आप नियमित तौर पर चलने से अधिक लचिलापन और गतिशीलता बढ़ा सकते हैं। पैदल चलना कमजोर मांसपेशियों को मजबूत करता है और हड्डियों के स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित करता है। धीमी शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपनी दूरी और गति बढ़ाएँ जब तक आप बिना रुके कम से कम 30 मिनट पूरी तेज़ी से चल सकें।

कम रक्तचाप

उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएँ हृदय रोग या स्ट्रोक का कारण बन सकती हैं। तनाव, रक्तचाप को बढ़ाने में एक मुख्य भूमिका निभाता है। मोटापा भी एक कारण है। नियमित रूप से पैदल चलना रक्तचाप को घटाने के लिए बहुत लाभदायक होता है।

अपनी मनोदशा को सुधारें

जब अवसाध की स्थिति आती है, तो इससे बचना मुश्किल होता है। चलने का अभ्यास, मनोदशा को सुधारने वाले रसायनों को पैदा करके, मनोदशा को प्रकृतिक रूप से बढ़ाता है। वास्तव में, आप जितना पैदल चलेंगे, उतना बेहतर महसूस करेंगे।

बेहतर सोएँ

अनिद्रा के कारण नींद की कमी शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। आपको वास्तव में रात में पर्याप्त नींद की आवश्यकता है। हर दिन आधा घंटा तेज़ चलें और आपको छोटे बच्चे जैसी तनाव रहित नींद आएगी।

तेज़ चलना आपके शरीर को स्वस्थ रखने और वजन को नियंत्रण में रखने का एक सरल तरीका है।

यह लेख केवल सूचनात्मक / शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। Healthtian चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है और अधिक जानें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

पढ़ना

Sorry Messages In Hindi

Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend in HINDI/ Sorry SMS...

लड़की को कैसे अट्रैक्ट करे – Ladakee ko Kaise Atraikt Kare

आज के वक्त में हर लड़का चाहता है की उसकी एक गलफ्रेंड हो। पर हर कोई इतना लकी नहीं होता और उन्हें गलफ्रेंड नहीं...

लड़की पटाने के टिप्स इन हिंदी – Ladki Patane Ke Tips in Hindi

आज के वक्त में गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड होना बहुत जरुरी हैं पर कैसे पटाये लड़की? यह एक सोचने वाली बात है। हमारे इस लेख...

लड़को को कैसे अट्रैक्ट करे – Ladako ko Kaise Atraikt Kare

हर लड़की के जिंदगी में एक ऐसा पल आता है जब वह किसी लड़के को देख कर खुद ही उनसे आकर्षित हो जाती है।...

इस तरह के अधिक लेख