मोटापा घटाने के घरेलू उपाय

लोकप्रिय

Love SMS in Hindi for Girlfriend- Romantic Quotes in Hindi for Girlfriend

हिंदी में प्रेमिका के लिए हिंदी में प्रेम का उद्धरण / प्रेमिका के लिए हिंदी में उद्धरण / हिंदी...

Sorry Messages In Hindi

Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend/ Sorry SMS For...

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो स्त्री, पुरुष व बच्चे, किसी को भी हो सकती है। मोटापे के कारण व्यक्ति की सुन्दरता प्रभावित होती है।ऐसे बहुत से लोग हैं जो मोटापे की समस्या से त्रस्त है।मोटापे के कारण लोगों को चलने, साँस लेने और बैठने में परेशानी होती है।

शरीर में दो तरह की वसा कोशिकाएं होती हैं, सफेद वसा (White Fat) और भूरी वसा (Brown Fat)।सफेद वसा कोशिकाएं शरीर में अतिरिक्त कैलोरी (Calorie) को जमा रखती हैं जबकिभूरी वसा होर्मोन (Hormone) और जींस (Genes) की क्रियाशीलता से गर्मी उत्पन्न करके वसा (Fat) को जलाकर उसे ऊर्जा (Energy) के रूप में परिवर्तित कर देती है।

इसलिए मोटापा कम करने के लिए शरीर में भूरी वसा की मात्रा को बढ़ाना चाहिए।मोटापे को विभिन्न बीमारियों का जनक माना जाता है, जैसे, दिल की बीमारी, जोड़ों में दर्द, गठिया रोग, मधुमेह, रक्तचाप, दमा आदि।

मोटापे के कारण

  • मोटापे का कारण है फास्टफूड (Fast food), चॉकलेट (chocolate), आइसक्रीम (Ice cream) , कोल्डड्रिंक (Cold drink), मद्दपान (Alcohol), अधिक चर्बीयुक्त आहार आदि का सेवन करना।
  • व्यायाम न करना, परिश्रम न करना भी मोटापे का कारण है।शारीरिक क्रियाएं सही ढंग से न होने पर शरीर में चर्बी जमा हो जाती है, जो मोटापे का लक्षण है।
  • वंशानुगतकारणसेभी कुछ लोग मोटे होते हैं।
  • कुछ लोग तनाव से राहत पाने के लिए भूख न लगने पर भी खाना खाते रहते है, जिससे वजन बढ़ जाता है।
  • कभी-कभी स्टेरॉयड (Steroid), नींद की गोली (Sleeping Pills) जैसी दवाइयों के प्रभावस्वरूप भी मोटापे की समस्या उत्पन्न होती है।

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खें

  1. तेज हरी मिर्च : तेज हरी मिर्च खाने से शरीर की मेटाबोलिक (Metabolic) क्रियाशीलता बढ़ती है और शरीर में जमी चर्बी घटती है।तेज मिर्च में कैप्सिनोइड्स पाया जाता है जो ब्राउन फैट (Brown Fat) या भूरी वसा उत्पन्न करने में सहायक होता है। भूरी वसा के उत्पन्न होने से मोटापा कम होता है।
  2. हल्दी : हल्दी के कई गुणों में से एक गुण यह भी है कि यह शरीर के वसा (Fat) को जलाने का काम करती है।हल्दी शरीर में वसा को पनपने नहीं देती, अतः मोटापा कम करने के लिए भोजन में इसका प्रयोग आवश्यक है।
  3. पुदीना : पुदीने के पत्तों से बनी चाय पीकर वजन घटाया जा सकता है। पुदीने से हाजमा सही रहता है और यह वसा (Fat) को कम करने में मदद करती है।इसका एक और गुण यह भी है कि यदि कुछ भी खाने से पहले पुदीने के पत्तों को सूंघा जाये तो इससे भूख कम हो जाती है और कम खाने से वजन भी कम होता है।
  4. खाने से पहले पानी : पानी वजन घटाने में सहायक होता है। पानी पीने से 1-2 घंटों के अन्दर 24%-30% कीमेटाबोलिज्म (Metabolism) में वृद्धि होती है, जिससे कैलोरीज़ (Calories) घटता है।खाना खाने से करीब आधा घंटा पहले पानी पीने से कैलोरीज की मात्रा कम होती है, खाना अच्छे से पचता है, व्यक्ति को भूख कम लगती है जिसके कारण वो कम खाता है और वजन भी घटता है।
  5. सेब : सेबभूरी वसा ( Brown Fat) के उत्पादन में सहायक होता है और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है।दिन में एक या दो सेब खाने से वजन घटता है।
  6. सुबह का नाश्ता कभी न छोड़े : मोटापा कम करने के लिए सुबह के नाश्ते को कभी न छोड़े, ऐसा करने से शरीर को काफी नुक्सान पहुँचता है और साथ ही वजन भी बढ़ता है।नाश्ता न करने पर आपका दिमाग प्राकृतिक रूप से ऐसे भोजन की तरफ आकर्षित होता है जो कैलोरी(Calorie) से भरा होता है, इससे न केवल स्वास्थ्य भी खराब होता है बल्कि वजन भी बढ़ता है।
  7. ग्रीन टी : ग्रीन टी के सेवन से वजन घटता है और मोटापा कम होता है।ग्रीन टी में थोड़ी-सी मात्रा में कैफीन (Caffeine) होती है जिससे मेटाबोलिज्म (Metabolism) में वृद्धि होती है।इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti-Oxidants) कैफीन के साथ काम करके शरीर की वसा (Fat) को जलाने मेंमदद करता है।इस बात का ध्यान रखें कि इसमें चीनी और कैलोरी युक्त अन्य उत्पाद न मिलायें।
  8. कॉफी : बिना चीनी, दूध या कैलोरी युक्त अन्य उत्पाद के कॉफी (Coffee) का सेवन फायदेमंद होता है। कॉफी में मौजूद कैफीन (Caffeine) से शरीर का मेटाबोलिज्म (Metabolism) काफी हद तक बढ़ जाता है और इससे शरीर की वसा (Fat) जल जाती है।
  9. अतिरिक्त मात्रा में चीनी का सेवन न करें : खानपान में अतिरिक्त चीनी का प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।अतिरिक्त चीनी के सेवन से मोटापे के अलावा मधुमेह तथा ह्रदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है।यदि आप वजन घटना चाहते हैं तो अतिरिक्त चीनी का सेवन बंद कर दे।
  • भरपूर मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन : वजन घटाने के लिए पर्याप्त मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इनमें कैलोरी (Calorie) की मात्रा कम होती है और ये आमतौर पर फाइबर (Fiber) से भरपूर होती हैं, जो वजन घटाने में सहायक होते हैं।
  1. जामुन : जामुन एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anti Oxidants) से भरपूर होने के कारण स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही यह फैट कटर (Fat cutter) भी है अर्थात इसके सेवन से चर्बी काफी हद तक कम हो जाती है।जामुनशरीर की चर्बी की कोशिकाओं में मौजूद जींस (Genes) की कार्यशीलता को प्रभावित करता है जिससे वजन नहीं बढ़ता।
  • नींबू पानी : हर सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर एक घोल तैयार करें और उसमें एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर उसका सेवन करें।नींबू के औषधीय गुण के कारण वजन कम होगा और मोटापे की समस्या भी नहीं रहेगी।
  1. दिनचर्या : यदि आप मोटापे की समस्या से त्रस्त हैं तो आपके लिए यह जरुरी है कि आप अपनी दिनचर्या में बदलाव लायें।हर सुबह जल्दी उठकर लगभग पैंतालीस मिनट तकबाहर टहलने के लिए जायें या फिर आधा घंटा दौड़े, ऐसा करने से आपकी कैलोरी घटेगी और आपका मोटापा भी कम होगा। घर लौटने पर एक से दो गिलास पानी पिये फिर आधे घंटे बाद नाश्ता करें।ध्यान रहें नाश्ते में अधिक कैलोरी वाले खाद्य का सेवन न करें, और नाश्ते में केला छोड़कर अन्य फल जरुर खायें। ज्यादा पेट भरकर नाश्ता न करें. आप अपना खाद्य एक-दो घंटें के अन्तराल में लेते रहियें। दोपहर के भोजन के साथ सलाद जरुर लें।सलाद भोजन को पचाने में मदद करता है और वजन भी कम करता है।शाम को बहुत अधिक कुछ न खायें।रात का खाना जल्दी खायें, कोशिश करें कि लगभग रात के नौ बजे के भीतर आप अपना रात का खाना खा लें, और खाने के लगभग तीन घंटे के बाद आप सोने जाएँ, ऐसा करने से आपका खाना अच्छे से पचेगा।
  2. व्यायाम करें : व्यायाम करने से पसीना होता है जिससे शरीर का फैट कम होता है और मोटापा की समस्या से निजात पाया जा सकता है। आप जिम या व्यायाम केंद्र जाकर भी व्यायाम कर सकते है, अथवा घर पर भी व्यायाम कर सकते हैं।सेतुबंध, भेकासन, धनुरासन, उत्तानपदासन, सूर्य नमस्कार जैसी योग क्रियाएं करके आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं।
  • मशरूम : मशरूम मोटापा कम करने का एक प्रभावी उपाय है। मशरूम में अधिक मात्रा में पानी और प्रोटीन होता है जो वजन को कम करता है।आप मशरूम की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं या मशरूम का रस निकालकर भी उसका सेवन कर सकते हैं।
  1. पत्तागोभी : पत्तागोभी वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है।आप पत्तागोभी का सूप बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं या पत्तागोभी की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं अथवा इसे सलाद में भी शामिल कर सकते है।
  2. पपीता : पपीता अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। नियमित रूप से पपीता खाने से वजन कम होता है।पर इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि गर्भवती महिलाएं पपीता बिल्कुल न खाएँ, इससे गर्भ को नुक्सान पहुँच सकता है।
  3. छाछ : मोटापा कम करने के लिए छाछ पीना बहुत ही लाभदायक होता है।आप छाछ का सेवन आँवले और हल्दी के चूर्ण के साथ भी कर सकते है अथवा ऐसे भी बिना चीनी के छाछ का सेवन कर सकते है।इससे मोटापा कम होता है।

मोटापा कम करना एक प्रतिस्पर्धात्मक कार्य है। अत्यधिक मोटापे के कारण व्यक्ति को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।उपर्युक्त घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपना वजन और मोटापा कम कर सकते हैं।

मोटापा कम करने के लिए सही और उपयुक्त आहार (Diet) की जरुरत है, इसलिए आप किसी अच्छे आहार विशेषज्ञ (Dietician)की सलाह लेकर एक डायट चार्ट (Diet Chart) बना लें और उसी के अनुसार अपना खाद्य ग्रहण करें, ऐसा करने से आपका वजन और मोटापा कम हो जायेगा।

कुछ बिन्दुओं पर ध्यान देने से न ही वजन बढ़ेगा और न ही मोटापे की समस्या होगी, जैसे :

  • स्नैक्स, फास्टफूड, शराब, चीनी, घी, मक्खन, कोल्डड्रिंक, आलू जैसे अत्यधिक कैलोरी वाले खानपान से परहेज करें।
  • अपना खाना चबाकर खाए और खाने के लगभग आधे घंटे बाद पानी पिये, इससे पाचन तंत्र सही रहता है और वजन भी नियंत्रण में रहता है।
  • अधिक मात्रा में ठंडा पानी पीने और ठंडाआहार ग्रहण करने से भी वजन बढ़ता है।अतः ठन्डे खानपान से परहेज करें।
  • दिन में कम से कम आठ घंटे तक सोयें। नींद पूरी न होने पर भूख भी ज्यादा लगती है और व्यक्ति अस्वस्थ भी हो जाता है।
  • तनाव और चिंता से दूर रहें। ऐसा देखा गया है कि अत्यधिक चिंता के कारण व्यक्ति अधिक खाता है जिससे उसका वजन बढ़ जाता है।
  • कोशिश करें आईने के सामने बैठकर खाने की, ऐसा करना से आप खुद को देख पायेंगे और आपका खाना भी कम हो जायेगा।
  • प्रोटीन से भरपूर भोजन करने से आपके शरीर में मेटाबोलिज्म की मात्रा बढ़ेगी।प्रोटीन युक्त खाद्य खाने से आपका पेट भी भरेगा और आपको संतुष्टि भी मिलेगी साथ ही आप हर रोज 441 कैलोरी कम लेंगे।
  • मलाई रहित दही का सेवन करें जिससे आपके शरीर में कैल्शियम की बढ़ोत्तरी भी होगी साथ ही आपका वजन भी कम होगा।

यह लेख केवल सूचनात्मक / शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। Healthtian चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है और अधिक जानें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

पढ़ना

माइग्रेन के घरेलू उपचार

माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है जिसमें रोगी को बेचैन कर देने वाला सिरदर्द होता है ।  माइग्रेन का दर्द...

Sorry Messages In Hindi

Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend in HINDI/ Sorry SMS...

लड़की को कैसे अट्रैक्ट करे – Ladakee ko Kaise Atraikt Kare

आज के वक्त में हर लड़का चाहता है की उसकी एक गलफ्रेंड हो। पर हर कोई इतना लकी नहीं होता और उन्हें गलफ्रेंड नहीं...

लड़की पटाने के टिप्स इन हिंदी – Ladki Patane Ke Tips in Hindi

आज के वक्त में गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड होना बहुत जरुरी हैं पर कैसे पटाये लड़की? यह एक सोचने वाली बात है। हमारे इस लेख...

लड़को को कैसे अट्रैक्ट करे – Ladako ko Kaise Atraikt Kare

हर लड़की के जिंदगी में एक ऐसा पल आता है जब वह किसी लड़के को देख कर खुद ही उनसे आकर्षित हो जाती है।...

इस तरह के अधिक लेख