क्या है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे”, कब हुई शुरुआत और थीम, जानें यहां

लोकप्रिय

Love SMS in Hindi for Girlfriend- Romantic Quotes in Hindi for Girlfriend

हिंदी में प्रेमिका के लिए हिंदी में प्रेम का उद्धरण / प्रेमिका के लिए हिंदी में उद्धरण / हिंदी...

Sorry Messages In Hindi

Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend/ Sorry SMS For...

आज (14 सितंबर) है ”वर्ल्ड फर्स्ट एड डे” (world first aid day 2019)। हर साल 14 सितंबर को यह दिन इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों को फर्स्ट एड की अहमियत के प्रति जागरूक किया जा सके।

फर्स्ड एड मिलना किसी की जिंदगी को बचाने के लिए कितना महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, इसके बारे में जानना हर किसी के लिए जरूरी है। अक्सर सड़क दुर्घटना होने के कारण लोगों को प्राथमिक उपचार नहीं मिल पाता, जिससे लोगों की मौत हो जाती है।

घर पर भी कोई दुर्घटना घट जाती है चाहे बड़े हों या बच्चे, इसके लिए भी फर्स्ट एड के जरिए तत्काल मदद दी जा सकती है। हालांकि, हर किसी को इसकी भी जानकारी नहीं होती कि आखिर फर्स्ट एड होता क्या है, फर्स्ट एड बॉक्स में किन चीजों को रखना चाहिए (world first aid day 2019) , जिसकी मदद से आप दूसरों को तत्काल प्राथमिक उपचार देकर उन्हें हॉस्पिटल पहुंचा सकें। इन्हीं सब बातों के प्रति लोगों को जागरूरक करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है और कई तरह के कार्यक्रम और अभियान आयोजित किए जाते हैं।

कब हुई इस दिन की शुरुआत

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (IFRC) ने 2000 में ”विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस” (world first aid day) की शुरुआत की। वर्ष 2000 के बाद से हर वर्ष इसे मनाया जाता है और लोगों को जागरूक किया जाता है।

यह एक वार्षिक अभियान है, जिसमें लोगों को इस बात के बारे में जागरूक किया जाता है कि प्राथमिक चिकित्सा रोजमर्रा की जिंदगी और संकट की स्थितियों में कैसे बचा सकती है। प्राथमिक चिकित्सा सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए, जिसमें सबसे कमजोर वर्ग के लोग भी शामिल हैं।

क्या है इस बार का थीम

हर साल इस दिवस का एक अलग थीम होता है। इस वर्ष रोड सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इसकी थीम रखी गई है। सड़क दुर्घटना के दौरान किसी तरह लोगों को एक-दूसरे को फर्स्ट एड के जरिए मदद करनी चाहिए, उसी के मद्देनजर इस बार की थीम है ”फर्स्ट एड एंड रोड सेफ्टी” (First aid and road safety)।

हर किसी को यह जानना चाहिए कि किस तरह से आप किसी की जिंदगी बचाने के लिए अपना पहल कदम उठा सकते हैं। सड़क दुर्घटना हो, हार्ट अटैक हो, अस्थमा का अटैक हो या फिर कोई कटने-छिलने की समस्या, आप फर्स्ट एड के बारे में जरूर जानें, ताकि आप समय रहते दूसरों की मदद कर सकें।

Source: ThehealthsiteHindi

यह लेख केवल सूचनात्मक / शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है। Healthtian चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है और अधिक जानें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- विज्ञापन -

पढ़ना

Sorry Messages In Hindi

Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS In Hindi For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend/ Sorry SMS For Boyfriend in HINDI/ Sorry SMS...

लड़की को कैसे अट्रैक्ट करे – Ladakee ko Kaise Atraikt Kare

आज के वक्त में हर लड़का चाहता है की उसकी एक गलफ्रेंड हो। पर हर कोई इतना लकी नहीं होता और उन्हें गलफ्रेंड नहीं...

लड़की पटाने के टिप्स इन हिंदी – Ladki Patane Ke Tips in Hindi

आज के वक्त में गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड होना बहुत जरुरी हैं पर कैसे पटाये लड़की? यह एक सोचने वाली बात है। हमारे इस लेख...

लड़को को कैसे अट्रैक्ट करे – Ladako ko Kaise Atraikt Kare

हर लड़की के जिंदगी में एक ऐसा पल आता है जब वह किसी लड़के को देख कर खुद ही उनसे आकर्षित हो जाती है।...

इस तरह के अधिक लेख